• VELOTECH

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई हुए 48 के : 9 रोचक बातें उनके बारे में |

मूल रूप से तमिलनाडु, भारत से, सुंदर पिचाई ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में अध्ययन किया, जहां उन्होंने बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक) में डिग्री प्राप्त की।


पिचाई ने स्टैनफोर्ड से एमएस की डिग्री प्राप्त की और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए प्राप्त किया।

टेक दिग्गज गूगल और इसकी मूल कंपनी अल्फाबेट इंक के सीईओ सुंदर पिचाई की आज जयंती है। 48 साल के युवा ने हाल ही में 2020 की कक्षा को संबोधित किया है, जो महामारी के बीच स्नातक की उपाधि प्राप्त कर रहा है और उनसे उम्मीद की जा रही है।


पिचाई ने अपनी विनम्र जड़ों को भी याद किया और कठिनाइयों के सामने सकारात्मक रहने के महत्व पर प्रकाश डाला।


यहां भारतीय-अमेरिकी कार्यकारी के बारे में नौ बातें बताई जानी चाहिए |

Google में अपनी पहली नौकरी से पहले, सुंदर पिचाई ने एप्लाइड मैटेरियल्स में एक इंजीनियर के रूप में और फिर मैकिन्से एंड कंपनी में काम किया।


2004 में, पिचाई ने Google को उत्पाद प्रबंधन और विकास के प्रमुख के रूप में शामिल किया और शुरू में Google टूलबार पर काम करते हुए Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स वेब ब्राउज़र में Google खोज तक आसान पहुँच को सक्षम किया।


अगले कुछ वर्षों में, पिचाई सीधे Google के अपने ब्राउज़र, क्रोम के विकास में शामिल हो गए, जिसे 2008 में जनता के लिए जारी किया गया था।


उसी वर्ष के भीतर, पिचाई को उत्पाद विकास का उपाध्यक्ष नामित किया गया था, और 2012 तक, वह एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे, और दो साल बाद उन्हें Google और एंड्रॉइड स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर उत्पाद प्रमुख बनाया गया था।


यह भी पढ़े | 2020 के वर्ग के लिए Google के सीईओ सुंदर पिचाई: आप प्रबल होंगे; खुला, अधीर, आशावान


ब्रिटानिका के अनुसार, पिचाई को 2011 में माइक्रोब्लॉगिंग सेवा ट्विटर द्वारा कथित तौर पर रोजगार के लिए पीछा किया गया था, और 2014 में उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के संभावित सीईओ के रूप में चुना गया था। हालाँकि दोनों ही उदाहरणों में उन्हें Google के साथ बने रहने के लिए बड़े वित्तीय पैकेज दिए गए थे।


जब Google कोफ़ाउंडर्स लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने अगस्त 2015 में वर्णमाला इंक बनाने की घोषणा की, तो सुंदर पिचाई को Google का सीईओ नामित किया गया, जिसे सहायक के रूप में पुनर्गठित किया गया था।


दिसंबर 2019 में, पेज को हटाते समय पिचाई को अल्फाबेट का सीईओ नामित किया गया, जिससे उन्हें Google और वर्णमाला दोनों का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बना दिया गया।

21 views0 comments
Automaison, Home automation service in jaipur

Add: D-6, Ashish Vihar, Jagatpura, Jaipur 302017

E-mail: Info@automaison.org

     automaisonindia@gmail.com

Ph: +91-7976687193, 9413102801

© Copyright 2017 by Automaison.
  • Instagram Social Icon
  • Facebook Social Icon
  • Google+ Social Icon