• VELOTECH

Home Automation System

नियंत्रण प्रणाली का उपयोग करके स्वचालित रूप से (कभी-कभी दूरस्थ रूप से) विभिन्न ऑपरेटिंग उपकरण, मशीनरी, कारखाने संचालन आदि को नियंत्रित करने की प्रक्रिया को स्वचालन(Automation) कहा जा सकता है। स्वचालन प्रत्येक क्षेत्र में उपयोग करने के लिए एक कुशल तरीका है, ताकि जनशक्ति, ऊर्जा का उपयोग कम किया जा सके और किसी भी प्रणाली की गुणवत्ता और दक्षता में सुधार किया जा सके। विभिन्न उभरते स्वचालन अनुप्रयोग हैं और कुछ को होम ऑटोमेशन सिस्टम, औद्योगिक स्वचालन प्रणाली, स्वचालित खनन प्रणाली, स्वचालित अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली और इतने पर सूचीबद्ध किया जा सकता है।


होम ऑटोमेशन सिस्टम क्या है?

होम ऑटोमेशन सिस्टम ऑटोमेशन सिस्टम में से एक है, जिसका उपयोग विभिन्न नियंत्रण प्रणालियों की मदद से घरेलू उपकरणों को स्वचालित रूप से (कभी-कभी दूरस्थ रूप से) नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। होम ऑटोमेशन सिस्टम का उपयोग घर में इनडोर और आउटडोर लाइट्स, हीट, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, दरवाजों और दरवाजों को लॉक करने या खोलने के लिए, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए और उचित सेंसर के साथ विभिन्न कंट्रोल सिस्टम का उपयोग करने के लिए किया जाता है।


होम ऑटोमेशन सिस्टम


विभिन्न प्रकार के होम ऑटोमेशन एप्लिकेशन हैं, आइए इस लेख में कुछ आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले होम ऑटोमेशन सिस्टम और होम ऑटोमेशन के महत्व पर चर्चा करें।


1. RF आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम

इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य आरएफ प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एक होम ऑटोमेशन सिस्टम विकसित करना है। RF आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम में RF ट्रांसमीटर और RF रिसीवर ब्लॉक होते हैं |


लोड या घरेलू उपकरणों के पुश बटन 8051 श्रृंखला के माइक्रोकंट्रोलर से जुड़े होते हैं, जिसके माध्यम से कमांड सिग्नल को एन्कोडिंग कमांड सिग्नल के बाद आरएफ ट्रांसमीटर के माध्यम से प्रेषित किया जाता है। आरएफ ट्रांसमीटर अंत एक आरएफ रिमोट है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता द्वारा घरेलू उपकरणों के संचालन के लिए रिमोट कंट्रोल के रूप में किया जा सकता है। रिसीवर के अंत में आरएफ रिसीवर सर्किट होता है जिसमें ट्रांसमीटर से प्राप्त एन्कोडेड कमांड सिग्नल को डिकोड करने के लिए एक डिकोडर होता है। डिकोड किए गए संकेतों को माइक्रोकंट्रोलर को खिलाया जाता है और फिर ऑप्टो-आइसोलेटर्स के माध्यम से लोड संचालित करने के लिए कमांड भेजे जाते हैं।


2. Arduino आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम

इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य ब्लूटूथ के साथ एक Arduino आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम विकसित करना है।


Arduino आधारित होम ऑटोमेशन परियोजना में रिसीवर अंत होता है, जिस पर Arduino बोर्ड और ब्लूटूथ डिवाइस हस्तक्षेप करते हैं। ट्रांसमीटर एंड, सेल फोन एप्लिकेशन का उपयोग रिसीवर को ON / OFF कमांड सिग्नल भेजने के लिए किया जाता है। इस प्रकार, उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए सेल फोन एप्लिकेशन से ये कमांड प्राप्त करके। लोड को Arduino आधारित होम ऑटोमेशन प्रोजेक्ट का उपयोग करके दूर से चालू / बंद किया जा सकता है।


टच कमांड मोबाइल फोन से दिए गए हैं और आवंटित आईपी का उपयोग करके पास के वायरलेस मोडेम पर भेजे जाते हैं। वाईफाई मॉड्यूल इन कमांड को प्राप्त करता है और इसे 8051 श्रृंखला माइक्रोकंट्रोलर को खिलाया जाता है। रिले चालक के माध्यम से माइक्रोकंट्रोलर के लिए रिले रिले प्राप्त आदेशों के आधार पर संचालित होती है। इस प्रकार, विद्युत भार संचालित होते हैं (चालू और बंद) और चालू या बंद लोड की स्थिति को एलसीडी डिस्प्ले पर अंत भेजने पर प्रदर्शित किया जा सकता है।


3. डिजिटल नियंत्रण का उपयोग करके होम ऑटोमेशन

डिजिटल नियंत्रण आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम का उद्देश्य दूर से लैंडलाइन कनेक्शन का उपयोग करके नियंत्रित करना है। इस परियोजना में, घरेलू उपकरणों को विशिष्ट भार के लिए विशिष्ट संख्या डायल करके लैंडलाइन के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। यह डायल होम फोन से किया जा सकता है या यहां तक ​​कि बाहर से भी होम नंबर डायल करके किया जा सकता है।


यह परियोजना किसी भी माइक्रोकंट्रोलर का उपयोग नहीं करती है, डिजिटल लॉजिक मल्टीपल फ्रिक्वेंसी (DTMF) तकनीक का उपयोग करके डिजिटल आउटपुट विकसित करने के लिए लैंडलाइन फोन से कमांड प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। विकसित डिजिटल आउटपुट का उपयोग रिले चालक के माध्यम से स्विचिंग तंत्र को सक्रिय करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार, लोड या घरेलू उपकरणों को चालू / बंद किया जा सकता है। इसलिए, कहीं से भी इस परियोजना का उपयोग करके घरेलू उपकरणों को नियंत्रित किया जा सकता है, आईआर आधारित होम ऑटोमेशन और आरएफ आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम की सीमित रेंज का संचालन किया जा सकता है।


कुछ और होम ऑटोमेशन सिस्टम हैं जिनमें आवाज नियंत्रित घरेलू उपकरण, सेल फोन नियंत्रित घरेलू उपकरण, टीवी रिमोट नियंत्रित घरेलू उपकरण, समय देरी स्विच के साथ घरेलू उपकरण नियंत्रण, स्क्रीन आधारित होम ऑटोमेशन और इतने पर शामिल हैं।


होम ऑटोमेशन के फायदे


1. पारंपरिक दीवार स्विच के संचालन की अक्षमता को विभिन्न घरेलू स्वचालन प्रणालियों (पारंपरिक स्विचिंग विधियों का उपयोग किए बिना) का उपयोग करके अभिभूत किया जा सकता है।


2. बिजली की हानि को कम किया जा सकता है और पारंपरिक तरीकों की तुलना में घरेलू स्वचालन के लिए आवश्यक श्रमशक्ति बहुत कम है।


3. IR, RF, android एप्लिकेशन, Arduino, ब्लूटूथ, DTMF, आदि, आधारित होम ऑटोमेशन सिस्टम अधिक कुशल हो सकते हैं, संचालन में आसानी प्रदान करते हैं।


4. भार संचालित करने के लिए पारंपरिक दीवार स्विच का उपयोग करते हुए विद्युत शक्ति शॉर्ट सर्किट से सुरक्षा प्रदान करता है।


5. ऑटोमेटेड डोर लॉकिंग और सुरक्षा कैमरों के साथ होम ऑटोमेशन सिस्टम अधिक सुरक्षा की सुविधा देता है।

एक होम ऑटोमेशन सिस्टम का उपयोग करके, हम घरेलू उपकरणों को कहीं से भी संचालित करने के लिए बहुत समय बचा सकते हैं (घर से प्रवेश करने के लिए परिवार के सदस्यों के लिए दरवाजे खोलने के लिए कार्यालय से घर जाने के लिए समय बर्बाद किए बिना)।


क्या आप इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोजेक्ट डिजाइन करने में रुचि रखते हैं? क्या आप अपने घर के लिए एक होम ऑटोमेशन सिस्टम डिजाइन करना चाहते हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट करके अपने बिजली और इलेक्ट्रॉनिक्स परियोजनाओं के बारे में किसी भी तकनीकी मदद के लिए हमसे संपर्क करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।


(Are you interested in designing electronics projects? Do you want to design a home automation system for your home by yourself? Feel free to approach us for any technical help regarding your electrical and electronics projects by posting in the comments section below.)

10 views
Automaison, Home automation service in jaipur

Add: D-6, Ashish Vihar, Jagatpura, Jaipur 302017

E-mail: Info@automaison.org

     automaisonindia@gmail.com

Ph: +91-7976687193, 9413102801

  • Instagram Social Icon
  • Facebook Social Icon
  • Google+ Social Icon